Centralized Meaning in Hindi: Centralized and Decentralized

Centralized: केंद्रीकृत प्रणाली एक प्रकार के प्रबंधन को संदर्भित करती है जहां सभी गतिविधियों को एक ही स्थान से नियंत्रित और निर्देशित किया जाता है। यह दृष्टिकोण सुव्यवस्थित संचालन और केंद्रीकृत निर्णय लेने जैसे लाभ प्रदान करता है। हालाँकि, यह सुरक्षा और लचीलेपन के संदर्भ में चुनौतियाँ भी प्रस्तुत करता है। विभिन्न उद्योगों में केंद्रीकृत प्रणालियों और उनके अनुप्रयोगों के बारे में और जानें साथ ही इस सीरीज Centralized Meaning in Hindi में हम सेंट्रलाइज तथा डीसेंट्रलाइज (Centralized and Decentralized) में क्या अंतर है? और हमारे लिए क्या सही है इस पर जाननें का प्रयास करेंगे तो आइये मिलकर शुरू करते हैं..

Table of Contents

Centralized Meaning in Hindi | Centralized Kya Hai?

सेंट्रलाइज्ड (Centralized) का मतलब है एक स्थानिककृत प्रणाली जिसमें सभी शक्तियां और निर्णय एक ही केंद्रीय स्थान से लिए जाते हैं। इस प्रकार की व्यवस्था में, सभी संचालन और प्रबंधन के जिम्मेदारिया एक ही स्थान पर होती हैं। आम तौर पर, एक व्यवस्था जो सेंट्रल गवर्नमेंट या सेंट्रल अथॉरिटी द्वारा नियंत्रित होती है, उसे सेंट्रलाइज्ड सिस्टम कहते हैं।

Centralized Meaning in Hindi

सेंट्रलाइज्ड कैसे काम करता है? | How does centralized work?

केंद्रीकृत व्यवस्था (Centralized system) में, सारी प्रबंधक शक्ति एक ही स्थान पर होते हैं। सभी निर्णय एक ही स्थान से लिए जाते हैं और सभी संचालन कार्य सेंट्रल अथॉरिटी द्वारा नियंत्रित होते हैं।

एक उदाहरण के रूप में, एक सेंट्रल बैंक जैसी संस्था एक सेंट्रलाइज्ड सिस्टम का एक अच्छा उदाहरण है। इस प्रकार के संस्था द्वारा, सभी राज्यों या क्षेत्रों के बैंक एक ही सरकार बैंक के नियम और नियम के अनुसार काम करते हैं। इस तरह से, एक स्थान से ही सारे बैंकों की संचालन शक्ति और नियंत्रण हो जाता है।

केंद्रीकृत व्यवस्था में, एक ही स्थान से सारी प्रबंधक शक्ति होने के कारण, सभी कार्यक्रम और योजनाओं के संचालन और प्रबंधन में एक वृति और सही निर्णय लेने में सहायता मिलती है। इस प्रकार के सिस्टम में, कार्यक्रमों की अंतरिकता और एकाग्रता बनी रहती है और इससे समय और पैसे की बचत होती है।

निम्नलिखित में से कौन सा केंद्रीकृत स्टोरकीपिंग के लिए सही नहीं है?

सेंट्रलाइज्ड स्टोरकीपिंग (centralized storekeeping) के बारे में निम्न में से दिए गए शब्दों में से कौन गलत है, ये जानने के लिए हमें सभी कर्मचारियों को एक-एक करके पढ़ना होगा और उनमें से जो गलत होगा उसे इस्तेमाल करना गलत होगा:

अ) एक ही स्थान पर सभी माल रखने के कारण सारी माल की रक्षा और सुरक्षा बनी रहती है।
ख) इस प्रणाली में संचालन, प्रबंधन और माल के खर्च को कम किया जा सकता है।
ग) इस प्रकार के स्टोरकीपिंग में, माल का संचालन और नियंत्रण सरल और आसान हो जाता है।
ड) सेंट्रलाइज्ड स्टोरकीपिंग में, सारी जिम्मेदारी एक ही स्थान पर होती है, जिससे सही निर्णय लेने में सहायता मिलती है।

ये सभी वाक्य सही हैं, इसलिए “कौनसा गलत है” कि प्रश्न के लिए इनमें से कोई भी वाक्य गलत नहीं है।

Centralized Kaise Kam Karta Hai

केंद्रीकृत कितने प्रकार के हैं? | How many types of centralized are there?

केंद्रीकृत कई प्रकार के हो सकते हैं। यहां कुछ प्रकार दिए गए हैं:

  • केंद्रीकृत नेटवर्क: इस प्रकार के नेटवर्क में, सारी नेटवर्क प्रबंधन और संचालन एक ही स्थान से किए जाते हैं। यहां पर एक ही सर्वर या स्विच का प्रयोग किया जाता है जो सभी नेटवर्क उपायों के लिए प्रबंधक शक्ति का कार्य करता है।
  • केंद्रीकृत डेटाबेस: इस प्रकार के डेटाबेस में, सारे डेटा का एक ही स्थान होता है और सभी संचालन उसी स्थान से किए जाते हैं। इस व्यवस्था से, डेटा का एककरण होता है और इससे डेटा की आलोचना भी बनी रहती है।
  • केंद्रीकृत प्रबंधन: इस प्रकार के प्रबंधन में, सभी कार्यों का प्रबंधन और नियंत्रण एक ही स्थान से किया जाता है। इस प्रकार के प्रबंधन से, सारी कार्यक्षमता को एककृत किया जा सकता है और कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है।
  • केंद्रीकृत योजना: इस प्रकार के नियोजन में, सभी नीतियाँ और योजनाएँ एक ही स्थान से किया जाता है। इस प्रणाली से, सभी कार्यक्षमता का एककरण किया जा सकता है और कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है।
  • सेंट्रलाइज्ड स्टोरकीपिंग: इस प्रकार के स्टोरकीपिंग में, सारी वस्तुओं का एक ही स्थान होता है जहां उनकी रक्षा और नियंत्रण किया जाता है। इस प्रकार के स्टोरकीपिंग से, वस्तुओं की रक्षा और प्रयोग का नियंत्रण किया जा सकता है।

सभी प्रकारों में केंद्रीकृत(Centralized) प्रणालियों से, कार्यक्षमता को एककृत किया जा सकता है और संचालन भी आसान होता है। लेकिन, व्यवस्था के प्रयोग से, सुरक्षा की चिंता भी बनी रहती है, क्योंकि अगर एक ही स्थान पर सारे प्रबंध और संचालन करते जाते हैं, तो उनकी सुरक्षा करना बहुत जरूरी होता है।

केंद्रीकृत प्रबंधन क्या है? | What is centralized management?

सेंट्रलाइज्ड मैनेजमेंट का मतलब होता है एक स्थानिककृत (Centralized) प्रबंधक प्रणाली जिसमे सारी शक्ति और निर्णय एक ही केंद्रीय स्थान से लिए जाते हैं। इस प्रकार के प्रणाली में, सारी प्रबंधक शक्ति एक ही स्थान पर होती है और सभी संचालन और प्रबंधन उसी स्थान से नियंत्रित होते हैं।

केंद्रीकृत प्रबंधन की व्यवस्था में, सभी निर्णय एक ही स्थान से लिए जाते हैं और सभी संचालन कार्य केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा नियंत्रित होते हैं। एक ऐसा उदाहरण है एक सेंट्रल बैंक, जहां सभी राज्यों या क्षेत्रों के बैंक एक ही सरकार बैंक के नियम और नियम को देखते हैं काम करते हैं। इस तरह से, एक स्थान से ही सारे बैंकों की संचालन शक्ति और नियंत्रण हो जाता है।

केंद्रीकृत प्रबंधन की प्रणाली में, सारी जिम्मेदारी और शक्ति एक ही स्थान पर होती हैं, जिस से सही निर्णय लेने में सहायता मिलती है। इस प्रकार के सिस्टम में, कार्यक्रमों की अंतरिकता और एकाग्रता बनी रहती है और इससे समय और पैसे की बचत होती है।

केंद्रीकृत डेटाबेस क्या है? | What is centralized database?

केंद्रीकृत डेटाबेस का मतलब होता है एक ऐसा डेटाबेस जिसमें सभी डेटा और संचालन एक ही स्थान पर एकत्रित और नियंत्रित किए जाते हैं। इस प्रकार के डेटाबेस में, सारे डेटा का एक ही स्थान होता है और सभी डेटा संचालन उसी स्थान से किए जाते हैं।

सेंट्रलाइज्ड डेटाबेस (Centralized database) के प्रणाली में, सारी डेटा एक ही स्थान पर सेव होते हैं और सभी संचालन और प्रबंधन उसी स्थान से नियंत्रित होते हैं। एक ऐसा उदाहरन है एक सरकारी विभाग का डेटाबेस, जहाँ सभी विभागों के डेटा एक ही डेटाबेस में सेव होते हैं और सारी प्रबंधक शक्ति भी उसी डेटाबेस के द्वारा नियंत्रित होती है।

केंद्रीकृत डेटाबेस के उपयोग से, डेटा का एककरण होता है और इससे डेटा की आलोचना भी बनी रहती है। इस तरह से, इस प्रणाली से संचालन और प्रबंधन काफी आसान और समर्थन होता है। लेकिन, इस प्रकार के डेटाबेस में सिक्योरिटी की चिंता भी बनी रहती है, क्योंकि अगर एक ही डेटाबेस में सारी डेटा सेव होती है, तो उसकी सुरक्षा करना बहुत जरूरी होता है।

कौन सा नेटवर्क बेस स्टेशन MCQ पर केंद्रीकृत प्रबंधन का उपयोग करता है?

बेस स्टेशन पर एलटीई (लॉन्ग-टर्म इवोल्यूशन) नेटवर्क केंद्रीकृत प्रबंधन(Centralized Management?) का प्रयोग करता है। इस प्रणाली में, सभी संचालन और प्रबंधन का जिम्मेदारी एक ही स्थान है, यानी बेस स्टेशन के पास होता है। एलटीई प्रणाली में, सभी बेस स्टेशन एक ही “विकसित पैकेट कोर” (ईपीसी) के साथ जुड़े होते हैं, जिसका प्रबंधन और नियंत्रण एक स्थान से होता है। इस तरह से, एलटीई नेटवर्क में सभी बेस स्टेशन एक सेंट्रल अथॉरिटी के अंतरगत नियंत्रित होते हैं।

कौन सा पैटर्न केंद्रीकृत अपवाद ट्रैकिंग सेवा के लिए सभी अपवादों को एकत्रित करता है और रिपोर्ट करता है?

सेंट्रलाइज्ड एक्सेप्शन ट्रैकिंग सर्विस को एक्सेप्शन का कलेक्शन और रिपोर्ट करने के लिए “सेंट्रलाइज्ड एक्सेप्शन हैंडलिंग पैटर्न” का प्रयोग किया जाता है। इस पैटर्न में, सारे एक्सेप्शन को एक सेंट्रल एक्सेप्शन हैंडलिंग सर्विस के तरफ भेजा जाता है, जहां उन्हें रिकॉर्ड किया और शोध किया जाता है।

सेंट्रलाइज्ड एक्सेप्शन हैंडलिंग पैटर्न (Centralized exception tracking) के प्रयोग से, सारे एक्सेप्शन को एक ही स्थान पर ट्रैक किया जा सकता है, जिससे उन्हें ठीक से समझा जा सकता है और उनका समाधान ढूंढा जा सकता है। इस तरह से, इस पैटर्न के प्रयोग से, एप्लिकेशन डेवलपमेंट प्रोसेस को सही करना और डेवलपमेंट प्रोसेस में सही सुधार करने में मदद मिलती है।

केंद्रीकृत योजना क्या है? | What is centralized planning?

Centralized planning: सेंट्रलाइज्ड प्लानिंग का मतलब होता है एक स्थानिकृत योजना प्रणाली जिस में एक ही केंद्रीय सरकार या अथॉरिटी द्वारा सभी योजना और नीति का निर्माण और प्रबंधन किया जाता है। इस प्रकार के प्रणाली में, सारी योजना और नीति के निर्माण और प्रबंधन का जिम्मेदारी एक ही स्थान पर होता है।

सेंट्रलाइज्ड प्लानिंग के प्रणाली में, सभी योजना और नीति का निर्माण और प्रबंधन सेंट्रल अथॉरिटी द्वारा किया जाता है और सभी संचालन और प्रबंधन उसी स्थान से नियंत्रित होते हैं। एक ऐसा उदाहरण है कम्युनिस्ट प्रणाली, जहां एक ही सरकार या पार्टी के द्वारा देश के सभी कार्यों और योजनाओं का प्रबंधन किया जाता है।

सेंट्रलाइज्ड प्लानिंग की व्यवस्था में, सारी जिम्मेदारी और शक्ति एक ही स्थान पर होती हैं, जिस से सही निर्णय लेने में सहायता मिलती है। इस प्रकार के सिस्टम में, कार्यक्रमों की अंतरिकता और एकाग्रता बनी रहती है और इससे समय और पैसे की बचत होती है।

निम्न में से कौन सा आपको केंद्रीकृत प्रमाणीकरण प्रदान करेगा?

केंद्रीकृत प्रमाणीकरण (Centralized Authentication) आपको “एकल साइन-ऑन (एसएसओ) समाधान” प्रदान करेगा। एसएसओ समाधान एक ऐसा प्रणाली है जिसमें एक ही पौधे प्रणाली से सारी उपकरणों और सेवाओं में लोगिन करने की सुविधा प्रदान की जाति है। इस प्रकार के प्रणाली में, एक ही पौथिकरण आईडी और पासवर्ड का प्रयोग सभी उपचारों और सेवाओं में लॉग इन के लिए किया जाता है।

एसएसओ समाधान के उपयोग से, प्रयोगकर्ता को एक ही बार लॉगिन करने की सुविधा प्रदान की जाति है और फिर सभी उपकरणों और सेवाओं में लॉगिन के लिए अलग-अलग आईडी और पासवर्ड की जरूरत नहीं होती है। इस तरह से, इस प्रणाली के प्रयोग से प्रयोगकर्ता का समय बचता है और संचालन भी आसान होता है।

केंद्रीकृत क्लाउड एप्लिकेशन मॉनिटरिंग कब से उपयोगी है?

स्थानिककृत क्लाउड एप्लिकेशन मॉनिटरिंग सबसे ज्यादा टैब उपाय होता है जब किसी बड़े व्यवसाय में अनेक सांख्य के क्लाउड उपकरण और सेवाओं का प्रयोग होता है। इस प्रकार के व्यवहार में, बहुत सारे क्लाउड उपकरण और सेवाओं का उपयोग किया जाता है जैसे कि डेटा स्टोरेज, नेटवर्किंग, सर्वर, और एप्लिकेशन होस्टिंग।

सेंट्रलाइज्ड क्लाउड एप्लिकेशन (Centralized cloud application) मॉनिटरिंग के उपयोग से, सभी क्लाउड उपकरण और सेवाओं को एक ही स्थान से मॉनिटर किया जाता है और उसकी रिपोर्टिंग भी एक ही स्थान से की जाति है। इस प्रकार के मॉनिटरिंग से, सभी उपकरणों और सेवाओं की स्थिति, समस्या और कार्यक्षमता का एकाकरण किया जा सकता है।

इस प्रणाली से, बड़े व्यापार में क्लाउड एप्लिकेशन की स्थिति और कार्यक्षमता का एक साथ ही नियंत्रण किया जा सकता है और कोई भी समस्या की जल्दी से जल्दी निर्धारित हो सकती है। इसके अलावा, इस प्रणाली से, प्रशासनिक शक्ति भी बढ़ती है और कार्यक्षमता में सुधार होता है।

Related Post: Portfolio Meaning in Hindi: पोर्टफोलियो क्या होता है?

Centralized Kaise Kam Karta Hai

Centralized vs Decentralized. | Centralized and Decentralized

केंद्रीकृत और विकेंद्रीकृत दोनों प्रकार के संचालन के तरीके होते हैं, जिनमे कार्यक्षमता का प्रबंधन किया जाता है। यहां हम दोनों के बीच अंतर के बारे में बात करेंगे:

केंद्रीकृत(Centralized):

इस प्रकार के संचालन में, सभी कार्यों का प्रबंधन एक ही स्थान से किया जाता है।
इसमें, एक मुख्य प्रबंधक शक्ति होती है जो सभी कार्यों को नियंत्रित करती है।
इस प्रकार के संचालन से, कार्यक्षमता को एककृत किया जा सकता है और संचालन भी आसान होता है।
लेकिन, इस प्रकार के संचालन से, सुरक्षा की चिंता भी बनी रहती है, क्योंकि अगर एक ही स्थान पर सारे प्रबंध और संचालन करते जाते हैं, तो उनकी सुरक्षा करना बहुत जरूरी होता है।

विकेंद्रीकृत(Decentralized):

इस प्रकार के संचालन में, कार्यक्षमता का प्रबंधन अलग-अलग स्थानों पर किया जाता है।
इसमें, सभी स्थानों पर एक प्रबंधक शक्ति होती है, जो अपने क्षेत्र में कार्यों को नियंत्रित करती है।
इस प्रकार के संचालन से, कार्यक्षमता को एककृत किया जा सकता है और संचालन भी आसान होता है।
विकेंद्रीकृत संचालन में, सुरक्षा का ख्याल रखना आसान होता है, क्योंकि कार्यक्षमता अलग-अलग स्थानों पर होती है और उनकी सुरक्षा को नियंत्रण किया जा सकता है।


दोनों प्रकारों के संचालन के तरीके का प्रयोग आपके व्यवसाय की जरुरत और महत्व के अनुसार किया जाता है। केंद्रीकृत संचालन में, सभी कार्यों का एककरण किया जा सकता है और कार्यक्षमता का प्रबंधन भी आसान होता है, लेकिन सुरक्षा को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। जबकी, विकेंद्रीकृत संचालन में, कार्यक्षमता अलग-अलग स्थानों पर होती है और उनकी सुरक्षा को नियंत्रण किया जा सकता है, लेकिन एककरण की समस्या भी हो सकती है।

Related Post: हमारे कुछ अन्न महत्वपूर्ण प्रचलित पोस्ट इन्हें भी पढ़ें..

DEFI KYA HOTA HAI? | Decentralized Finance कैसे काम करता है?

Blockchain Technology in Hindi & क्यों है क्रिप्टोकरेंसी से अलग?

Portfolio क्या होता है? | Portfolio पर पैसा कैसे लगाएं?

Cryptocurrency Kya Hai और क्रिप्टो काम कैसे करती है?

Cryptography Meaning in Hindi: A Complete Guide

Frequently asked Question (FAQ)

Centralized Meaning in Hindi से जुड़े और कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उत्तर जो आपके संदेहों को मिटाने और समझाने में आपकी सहायता करेंगे

सेंट्रलाइज्ड सिस्टम क्या होता है?

सेंट्रलाइज्ड सिस्टम एक ऐसा संचालन का प्रकार है जिस में कार्यों का प्रबंधन एक ही स्थान से किया जाता है। इस प्रकार के संचालन में, एक मुख्य प्रबंधक शक्ति होती है

सेंट्रलाइज्ड सिस्टम के फायदे क्या है?

सेंट्रलाइज्ड सिस्टम के फायदे कुछ इस प्रकार हैं: कार्यक्षमता का एकीकरण किया जा सकता है, संचालन आसान हो जाता है, और कार्यों की नियंत्रण करने में सक्षम शक्ति का एकीकरण हो जाता है।

सेंट्रलाइज्ड सिस्टम में कौन-कौन से क्षेत्र इसका प्रयोग करते हैं?

सेंट्रलाइज्ड सिस्टम की सबसे आम जगह आईटी और डेटाबेस मैनेजमेंट में होता है। इसके अलावा, वित्तीय संस्थान, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, और सरकार संस्था भी इसका प्रयोग करती हैं।

केंद्रीकृत व्यवस्था और विकेंद्रीकृत व्यवस्था में अंतर क्या है?

सेंट्रलाइज्ड सिस्टम और डिसेंट्रलाइज्ड सिस्टम दोनों प्रकारों के संचालन के तरीके होते हैं, जिनमे कार्यक्षमता का प्रबंधन किया जाता है। केंद्रीकृत प्रणाली में सभी कार्यों का प्रबंधन एक ही स्थान से किया जाता है, जबकी विकेन्द्रीकृत प्रणाली में कार्यक्षमता का प्रबंधन अलग-अलग स्थानों पर किया जाता है।

सेंट्रलाइज्ड सिस्टम की सबसे बड़ी परेशानी क्या है?

सेंट्रलाइज्ड सिस्टम की सबसे बड़ी परेशानी सुरक्षा की है। इस प्रकार के संचालन में, एक ही स्थान पर सारे प्रबंध और संचालन किए जाते हैं, इसकी सुरक्षा करना बहुत जरूरी होता है।

Check out this Crypto Exchange!

The customer is very important, the customer will be followed by the customer.

  • Fast and secure trading
  • Low fees
  • Wide range of supported cryptocurrencies

whatsapp channels link

Follow our Whatsapp Channel

To get the latest information related to cryptocurrency and the latest posts and videos given by us about cryptocurrency in simple words, please follow our WhatsApp channel. Thank you.

About Author

Crypto-Stand-go

Crypto Stand

हमारे बारे में
अनुभवी क्रिप्टो करेंसी सलाहकार
मैं आपका दोस्त एंड होस्ट Crypto Stand
आपका स्वागत करता हूं…

Leave a Comment

Latest News And Updates Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes